Maruti Suzuki EVX : इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX टेस्टिंग के दौरान दिखी, फुल चार्ज पर 550 km की रेंज और 2025 में होगी लॉन्च

Ankit Kumar
Maruti Suzuki EVX
Maruti Suzuki EVX

Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड (MSIL) की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को गुरुग्राम हरियाणा में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। कार को कंपनी के प्लांट के पास में देखा भी गया है। सोशल मीडिया पर लीक हुए स्पाई शॉट्स में कार कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह नजर आया है।

Maruti Suzuki EVX
Maruti Suzuki EVX

MSIL यह कार 2025 तक लॉन्च करेगी। कंपनी ने इस कार को पहली बार इंडियन ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया है। बाद में इसी वर्ष अक्टूबर में जापान में हुए मोबिलिटी शो में लगभग प्रोडक्शन मॉडल को दिखाया।

फुल चार्ज पर 550km तक की ड्राइविंग रेंज

परफॉर्मेंस के लिए eVX में 60KWh का बैटरी पैक व साथ में एक इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। कंपनी ने दावा किया है कि ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 550km तक की रेंज होगी । हालांकि इसके प्रोडक्शन मॉडल में करीब 400 km की रेंज वाला एक छोटा बैटरी पैक वेरिएंट भी मिल सकता है। गाड़ी के पावर ट्रैक के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं।

टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है कार

eVX, इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए डिजाइन किए गए टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर आधारित है। जिसमें हमे फ्लोरबोर्ड पर बैटरियों की फिटमेंट करने के लिए जगह दी गई है। इस कार के केबिन काफी स्पेशियस मिलने वाला है। इस ईवी गाड़ी का निर्माण सुजुकी के गुजरात में स्थित निर्माण प्लांट में किया जा रहा है। मारुति सुजुकी के बाद टोयोटा भी भारत के बाजार में एक इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी।

Maruti Suzuki eVX : एक्सटीरियर डिजाइन


इसका स्पॉट मॉडल कांसेप्ट मॉडल की तरह दिखता है। इसके फ्रंट की बात करे तो एक ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल, L-शेप के हेडलैंप्स और एक स्मूथ बम्पर दिया गया है। कार के साइड में 17-इंच के एलॉय व्हील भी दिए गए हैं। कार के रियर में LED टेल लाइट भी दी गई है। इस अलावा एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैम्प, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस भी मिलेगा।

Maruti Suzuki eVX : इंटीरियर


इसके स्पाई इमेज से पता चलता है कि Maruti Suzuki eVX का केबिन कई फीचर के साथ लैस होगा। कार के डेशबोर्ड की बात करे तो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक कनेक्टेड स्क्रीन मिलेगी। कार में टाटा नेक्सॉन की तरह टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी साथ दिया गया है।

इसके वर्टिकल स्टैक्ड एयर कॉन वेंट और सेंटर कंसोल पर एक रोटरी डायल के साथ एक हेजल फ्री डैशबोर्ड ले-आउट है। यह मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ आएगी। इसमें 6 एयरबैग और ADAS जैसे सेफ्टी फीचर भी मिलने की संभावनाये है।

Maruti Suzuki eVX : राइवल्स


इंडिया के मार्केट में मारुति सुजुकी की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा XUV 700 EV, हुंडई क्रेटा बेस्ड ईवी, होंडा एलिवेट ईवी , टाटा कर्व ईवी और किआ सेल्टोस ईवी जैसे इलेक्ट्रिक मॉडल की गाड़ियों से होगा।

यह भी देखे :

5 Web Series Are Trending Top On OTT : नहीं देखी तो अभी देख डालिए, सिर्फ सस्पेंस नहीं डर का भी है कॉम्बो

Crime thriller movies On OTT पर आ चुकी ये 7 फिल्में, इनमे क्राइम और सस्पेंस का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है, इसे एक बार जरूर देखें

Hot Web Series 2023 : परिवार के साथ में देखोगे तो शर्म के मारे डूब जाओगे ये हॉट वेब सीरीज, आप अकेले में ही देखना

Dream 11 team today RSA vs NZ : चुने आज अपनी टीम इन खिलाड़ियों को और देखे पिच रिपोर्ट

PAK vs BAN : देखे Dream 11 टीम और पिच रिपोर्ट कोलकाता इडेन गार्डन

Xiaomi 14 : शाओमी सीरीज 26 अक्टूबर को होगी लॉन्च जानिए इसके फीचर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : महीने के ₹ 2 से भी कम में 2 लाख तक का बीमा जाने पूरी प्रक्रिया

Aadhaar card : घर बैठे करे अपने आधार को अपडेट बस 5 मिंट में जाने पूरी प्रोसेस अभी

Motorola E13 :10,000 से भी कम कीमत में 8GB रैम, और फीचर्स जानकर दग रह जाएंगे आप भी

Share This Article
Leave a comment