Village business: गेहूं बाजरा छोड़ो बल्कि करो इन पेड़ों की खेती जिसे होगी तगड़ी कमाई जल्द बनोगे लखपति

Ankit Kumar
Village business

Village business:

अगर आप भी किसान है और खेती करते हैं ।लेकिन गेहूं बाजरा जैसी फसलों से अच्छी कमाई नहीं होने के कारण आप भी परेशान हो चुके हैं। और आप भी अच्छे पैसे कमाने का सपना देख रहे हैं ।तो आज हम आपको उस खेती के बारे में बताने आए हैं जो आपको जल्दी लखपति बना देगी।

Village business:

किस पेड़ की खेती से होगी मोटी कमाई बनोगे लखपति


अनार और नींबू यह एक विशेष प्रकार का पेड़ है जो लगभग संपूर्ण भारत में पाया जाता है। और इसका उपयोग लगभग 12 महीने की रहता है। यह हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे और लाभदायक होते हैं।

बाजार में भी नींबू अनार की आवक और डिमांड हमेशा बनी ही रहती है। अनार और नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी बेहतर होते हैं।

यह भी पढ़े : Hot Web Series : घर वाले हैं पास तो गलती से भी ना देखें यह वेब सीरीज, इसके हॉट सीन देखकर आप खुद को रोक नहीं कर पाएंगे


अनार और नींबू का बीज आपको आसानी से मिल जाएगा और बाजार में उनके पेड़ भी आसानी से मिल जाते हैं। पेड़ों की कीमत भी काफी कम रहती है जो हमें 50 से ₹100 के बीच आसानी से मिल जाते हैं। यह दोनों पेड़ आप लाकर अपने खेत में इनका बाग लगाए। और यह पेड़ खेत में आसानी से लग भी जाते हैं बस आपको पानी की व्यवस्था का थोड़ा अच्छे से ध्यान रखना होगा।

यह पेड़ आमतौर पर एक से डेढ़ साल में तैयार हो जाते हैं। इसके बाद उनके फल लगने शुरू हो जाते हैं। इन पेड़ों की लंबाई भी ज्यादा नहीं होती।

इन पेड़ों की फलों की मांग संपूर्ण भारत में सदा बनी ही रहती है। नीबू के पेड़ की बात करें तो इस पेड़ में लगभग आप 6 से 10 किलो नींबू एक पेड़ से प्राप्त कर सकते हैं ।

और देखे : राजस्थान में क्या वसुंधरा राजे को फिर मिल सकती है बड़ी कमान? बी एल संतोष से मुलाकात के ये निकाले जा रहे मायने

मार्केट में इनकी पौधो की कीमत हमेशा 60 से ₹100 के बीच बनी रहती है वही अनार की पेड़ की बात करें तो आप अनार से 15 से 25 किलो के बीच एक अनार से फल प्राप्त कर सकते हैं ।और अनार की कीमत बाजार में 100 से 200 के बीच पाई जाती है । जिसे यह दोनों ही पेड़ आपको कुछ ही सालों में लखपति बना देंगे।

आनार का प्रती दिन सेवन करने से हमारे शरीर में खून बढ़ता है। और हमारा शरीर मजबूत और सुडौल बनता है।वही नींबू का भी सेवन गर्मियों में काफी ज्यादा होता है। यह हमारे शरीर में गर्मी से राहत दिलाता है। वह भोजन में खटाई लाने का कार्य भी करता है।

Share This Article
1 Comment