जानिए क्रिकेट वनडे विश्व कप 2023 के बारे में।

Ankit Kumar
वनडे वर्ल्ड कप वार्मअप
वनडे वर्ल्ड कप वार्मअप

क्रिकेट वनडे विश्व कप 2023

क्रिकेट वनडे विश्व कप 2023 : वनडे विश्व कप 2023 में अब 3 दिन बचे हैं वर्ल्ड का आगाज 5 अक्टूबर से होगा सभी टीम विश्व कप की तैयारी में लगी हुई है बात करें विश्व कप 2023 की तो यह टूर्नामेंट भारत में होने वाला है और सभी टीम भारत पहुंच चुकी है। और फिलहाल विश्व कप वार्म अप मैच खेल रही है।
विश्व कप 2023 में 10 टीम में भाग ले रही हैं। तो आईए जानते हैं इन सभी टीमों के बारे में की अभी तक कौन सी टीम का विश्व कप में दबदबा रहा है।

क्रिकेट वनडे विश्व कप प्रथम बार

वनडे क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो यह है प्रथम बार 1975 में चालू हुआ था और अभी तक इसके 12 संस्करण पूरे हो चुके हैं और 2023 में इसके 13 संस्करण का आयोजन हो रहा है। जिसकी मेजबानी इस बार भारत कर रहा है।

क्रिकेट वनडे विश्व कप सर्वाधिक टूर्नामेंट विजेता


अभी तक हुए वनडे विश्व कप की बात करें तो सर्वाधिक टूर्नामेंट टीम ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार जीते हैं। और भारतीय टीम ने अभी तक विश्व कप ट्रॉफी दो बार उठाई है। प्रथम बार ट्रॉफी कप्तान कपिल देव वह दूसरी बार 2011 कब के समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।
विश्वकप को पहली बार जीतने वाली टीम वेस्टइंडीज थी । भारतीय टीम ने पहली बार विश्व कप 1983 और दूसरी बार 2011 में जीता था।

यह भी पढ़े : Raj Election 2023 : भाजपा के दिल्ली मुख्यालय में टिकट वितरण को लेकर चर्चाएं आज, CEC मैं तय होगा आज उम्मीदवारों का भविष्य

विश्व कप 2023 का प्रथम मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा और भारतीय टीम का मैच 8 अक्टूबर से टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।

क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 की सभी टीम

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इस बार भारत ,पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड ,अफगानिस्तान की टीमें इस बार खेलेंगे।

यह भी पढ़े : 10,000 से भी कम कीमत में 8GB रैम वाला फोन, फीचर्स जानकर दग रह जाएंगे आप भी

इस बार विश्व कप जीतने वाली पहली टीम वेस्टइंडीज क्वालीफाई भी नहीं कर पाई है।
इस बार वर्ल्ड कप में कुल सेमीफाइनल व फाइनल सहित 48 मुकाबले खेले जाएंगे। और टेबल में टॉप करने वाली चार टीम में के बीच सेमीफाइनल मुकाबले होंगे ।सेमीफाइनल जीतने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Share This Article
3 Comments