Next-generation Maruti Swift unveiled : CNG और हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन साथ ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी

Ankit Kumar
Next-generation Maruti Swift
Next-generation Maruti Swift unveiled

Next-generation Maruti Swift unveiled

Maruti Swift की पेरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने टोक्यो (जापान) में चल रहे ऑटो मोटर शो-2023 में फोर्थ जनरेशन Maruti Swift को अनवील किया है।

इस स्विफ्ट को कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस के साथ पेश किया जा रहा है। उम्मीद है भारत में भी इसे CNG और हाइब्रिड इंजन ऑप्शन के साथ ही पेश किया जाएगा। इसके साथ ही कार में ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए जाएंगे।

सुजुकी ने इस महीने की शुरुआत में ही कार की इमेजेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर दी थी। इसके बाद टोक्यो (जापान) मोटर शो में पहली बार सार्वजनिक रूप से कार को पेश किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मानें तो ये कार 2024 मध्य तक भारत में लॉन्च की जा सकती है।

Next-generation Maruti Swift
Next-generation Maruti Swift unveiled

Next-generation Maruti Swift : एक्सटीरियर डिजाइन

इस कार की डिजाइन की बात करें तो ये अपने पुराने लुक को बरकरार रखती है। लेकिन करीब से देखने पर कई नए डिजाइन एलिमेंट्स भी नजर आते हैं। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर सेटअप के साथ शार्प दिखने वाले हेड-लैम्प दिए गए हैं। इसमें इनबिल्ट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप भी मिलता है। साथ ही दोनों हेडलैंप के बीच फिर से डिजाइन की गई हनीकॉम्ब पैटर्न वाली ब्लैक ग्रिल दी गई है। जिस पर डार्क क्रोम फिनिश देखने को मिलता है।

कंपनी ने अपना लोगो अब ग्रिल के ऊपर और बोनट के ठीक नीचे दिया गया है। फ्रंट के बंपर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं और फ्रंट फॉग लैंप को भी अलग हाउसिंग मिलती है। और यह पहले की तुलना में ओर भी साफ दिखती है। कार की साइड प्रोफाइल में कोई नया बदलाव नजर नहीं आया है। रियर में टेललाइट्स को चेंज भी किया गया है। अब यह देखने में पहले से ज्यादा छोटी और स्पोर्टी हैं। टेलगेट पर हाइब्रिड की बेजिंग भी दी गई है।

Next-generation Maruti Swift : इंटीरियर

सुजुकी ने कार के इंटीरियर में भी कुछ चेंजेस किए गए हैं। Next-generation Maruti Swift में ब्लैक और व्हाइट डुअल-टोन थीम के साथ बिल्कुल नया डैशबोर्ड लेआउट मिलता है। यह फ्रॉन्क्स, बलेनो और ब्रेजा से इन्स्पायर्ड है। इसमें हमें 9.0-इंच के फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ साथ नया डैशबोर्ड लेआउट, स्लीक एसी वेंट व नीचे HVAC कंट्रोल मिलता है। अन्य फीचर्स की बात करे तो इसमें वायरलेस एपल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार तकनीक, स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फैंकसन शामिल हैं।

Next-generation Maruti Swift : फीचर्स

इस नई स्विफ्ट में 360-डिग्री का कैमरा और कई ADAS फीचर जैसे डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट और एडेप्टिव हाई बीम असिस्ट, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम व कोलिजन शमन ब्रेकिंग सिस्टम जैसे और भी फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा हमे वेंटीलेटेड सीटें, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और साथ में 6-एयरबैग भी मिल सकते हैं।

Next-generation Maruti Swift : परफॉर्मेंस

इसके पावरट्रेन और गियरबॉक्स के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इंटरनेशनल स्पेक-स्विफ्ट में कई पावरट्रेन ऑप्शन भी हमे मिल सकते हैं। इस गाड़ी में एक हाइब्रिड और एक टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। भारत में यह नई स्विफ्ट संभवतः 1.2-लीटर के 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। यह 88.5bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन भी होगा। इसके अलावा इसमें CNG और हाइब्रिड दोनो का ऑप्शन भी भारत में मिल सकता है।

Next-generation Maruti Swift : प्राइस और अवेलेबलिटी

नेक्स्ट जनरेशन सुजुकी स्विफ्ट कार को ग्लोबल मार्केट में 2024 की शुरुआत में ही लॉन्च किया जा सकता है। भारत में ये कार 2024 की मध्य तक लॉन्च की जा सकती है। मौजूदा मॉडल की कीमत की शुरुवात 5.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।इसमें नए फीचर्स और डिजाइन को शामिल करने के बाद नई स्विफ्ट की कीमत 6.3 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी देखे :

Xiaomi 14 : शाओमी सीरीज 26 अक्टूबर को होगी लॉन्च जानिए इसके फीचर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में

SA vs BAN dream 11: इन खिलाड़ियों के साथ जाए आज और देखे कैसी है मुंबई की पिच

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : महीने के ₹ 2 से भी कम में 2 लाख तक का बीमा जाने पूरी प्रक्रिया

Aadhaar card : घर बैठे करे अपने आधार को अपडेट बस 5 मिंट में जाने पूरी प्रोसेस अभी

IND vs NZ Pitch Report : देखे बल्लेबाज या गेंदबाज कोन होगा हावी , देखिए ग्राउंड रिपोर्ट

Motorola E13 :10,000 से भी कम कीमत में 8GB रैम, और फीचर्स जानकर दग रह जाएंगे आप भी

Jan aadhaar card download (जन आधार कार्ड) कैसे करे डाउनलोड बस 5 मिंट में अभी जाने हिंदी में

Share This Article
Leave a comment